Type Here to Get Search Results !

ADX

गुड़ खाने के फायदे ही नहीं हैं बल्कि कुछ नुकसान भी है जानें कब और किसे नहीं करना चाहिए इसका सेवन Hazardous Effects Of Jaggery


दोस्तो पहले के समय में चीनी का बहुत कम इस्तेमाल किया जाता था मीठे में तो केवल गुड़ को ही पसंद किया जाता था लेकिन आपने भी देखा होगा कि बड़े बुजुर्ग भी गुड़ ही खाया करते थे। इसका कारण इसमें पाए जाने वाले अति आवश्यक पोषक तत्व हैं जो गुण प्रोटीन , वसा , लोहा , मैग्नीशियम , पोटेशियम व मैगनीज का एक अच्छा स्त्रोत भी है। यह सभी तत्व शरीर के लिए अति आवश्यक होते हैं।

गुड़ को स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता रहा है। गुड के फायदों के बारे में भी जानते ही होंगे ? गुड़ गर्म होता है , इसलिए अधिकतम सर्दियों के दौरान ही इसका उपयोग किया जाता है, गुड़ के सेवा से तभी लाभ होता है , जब आप इसकी सही मात्रा पर ध्यान देते है । आज हम आपको गुड़ के नुकसान और फ़ायदों के बारे मे जानकारी देंगे किस समय व इसे कितनी मात्रा में खाना चाहिए चलिए जानते है

किस समय गुड समय न खाएं गुड़ At what time don't eat jaggery

अक्सर लोग यह गलती कर देते हैं कि वह सही समय पर सही चीज नहीं खाते हैं। कहते है न की हर चीज का समय होता है , उसी तरह किसी भी चीज को खाने का भी एक समय होता है।
ऐसे में अगर आप गुड़ को खा रहै हैं तो इसको खाने का सही समय भी जान लीजिये कई लोग रात को सोने से पहले गुड़ को खाते हैं। अगर आप भी उन लोगो में से एक हैं तो ऐसा करना बिलकुल बंद कर देवे । इससे आपको कई तरह की समस्याए भी हो सकती हैं , जैसे की दस्त , सूजन व दांत खराब होना जाना इत्यादि ।
गुड़ को कितनी मात्रा में खाना चाहिए ?How much jaggery ought to be eaten?
किसी भी चीज की अधिक मात्रा व कमी भी शरीर के लिए नुकसान दायक होती है। इसी तरह आप जिस भी चीज का सेवन के लिए उपयोग कर रही हैं , वह आपको पता होना चाहिए कि इसकी कितनी मात्रा आपके शरीर को लाभ पहुंचाएगी ? गुड़ की तासीर गर्म होती है। इसलिए दिन में केवल 10 ग्राम गुड़ का सेवन काफी होता है। जबकि यह मात्र उम्र और यह मात्रा उम्र सेवन क्षमता पर भी निर्भर करती है।

गुड़ से जुड़ी मुख्य बातें Primary realities about jaggery

अगर आपके शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी है तो गुड़ आपके लिए बहुत लाभकारी हो सकता है। 2 से 3 महीने गुड़ खाने से भी खून की कमी दूर हो जाएगी ।
अगर आप अस्थमा की समस्या से जूझ रहे है तो अस्थमा के रोगियो के लिए गुड नुकसानदेह माना जाता है। ऐसे लोगों को गुड़ नही खाना चाहिए ।

अगर आपने यह भी सुना होगा कि मोटे लोगों को गुड़ बिलकुल नही खाना चाहिए इससे वजन कम होता है। यह गुड़ से जुड़ा अफवाह है।क्योकि ज्यादा गुड़ खाने से वजन बढ़ने की संभावना रहती है।
यदि आप जरूरत से ज्यादा गुड़ खाएगे तो इससे आपकी नींद पर असर पड़ सकता है।गर्मियों में अधिक मात्रा मे गुड़ खाने से पेट संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।अधिक गुड खाने से शरीर में शुगर लेवल बढ़ सकता है।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Bottom Post Ad

ADX